विज्ञापन क्या है,पूरी जानकारी (advertisement in hindi)

दोस्तों आप अपने चारो तरफ हर Product  में किसी न किसी advertisement के बारे में सुनते हे में आज् आपको advertisement in hindi में पूरी जानकारी देने वाला हु विज्ञापन क्या है  और इसका उद्देश्य क्या है.और इसके क्या फायदे हे, इसके अलावा इसके कितने प्रकार होते है और इसके लाभ क्या है. इनको advertisement कौन करता हे और इन पर इतना पैसे क्यों बर्बाद किया जाता हे आज सेकड़ो से लेकर करोडो तक विज्ञापन पर खर्च किया जाता हे इसमें कई companies से लेकर shop तक हे

    विज्ञापन क्या है(advertisement in hindi 2022 )

    दोस्तों  दिमाग में कई बार आया होगा के विज्ञापन आखिर किस बाला का नाम हे वैसे तो आप advertisement को जानते होगए पर मे आपको पूरी डिटेल में बताऊंगा 
    आप कभी T.V. देखते हे तो मूवीज या किसी भी शो में ब्रेक जरूर अत हे और ब्रेक में आपको बहुत से उत्पाद दिखाए जाते हे जैसे LUX SOAP,TOOTHPEST,chocolate,creame ,pen,colgate के बारे में बताते हे दोस्तों हम इन्हे ही विज्ञापन कहते हे आज आप जिधर देखोगे उधर ही ads ही एड्स  हे। 
    आज हर इंसान दिनभर में औसत सेकड़ो एड्स  देखता हे  विज्ञापन कई आकार,प्रकार और size के होते हे,और ये इस तरह बनाये जाते हे की ज्यादा से ज्यादा लोग इनकी तरफ़ाकर्षी हो। 

    विज्ञापन का मतलब(hindi meaning of advertisement)

                                         
    advertisement in hindi

    विज्ञापन दो शब्दों से मिलकर बना हे वि+ज्ञापन जिसका मतलब होता हे  ‘वि’ का अर्थ होता है ‘विशेष’ और ‘ज्ञापन’ का अर्थ होता है ‘सार्वजनिक सूचना’। विज्ञापन एक माध्यम है, ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करके वस्तु को बेचने का। 
    तो हम कह सकते की विज्ञापन लोगो को Targe कर कर बनाये जाते हे और ये इतने प्रभावशाली होते हे की ज्यादातर आदमी इन्हे देखते सुनते हे और  सामान खरीदने की सोचते हे। 
     advertisment से companiya अपना market बढाती हे जिस से उनका product sell ज्यादा होता और उनकी revnue genrate होती हे और अच्छी income  होती हे। 
    example –advertisement in hindi on toothpaste आपने COLGATE,BABOOL,डाबर TOOTHPEST के कई विज्ञापन देंखे होंगे आप जानते हे इनके एड्स कितने बड़े स्टार करते हे तो वह fees भी कितनी लेते
     होंगे तो आप सोच सकते हे 10,20rs  वाले कितना कमाते होंगे 

    विज्ञापन का उद्देश्य क्या है? advertisement writing in hindi

    • जब कोईnew product launch किया  जाता है तो उसके बारे में पब्लिक को कुछ भी मालूम नहीं होता, तो ऐसे मेंads के माध्यम से इसकी जानकारी हर एक आदमी तक बहुत ही आसानी से पहुंचाई जाती है.
    • किसी भी प्रोडक्ट और service & quality  के बारे में बता कर लोगो को अपनी ओर attract किया जाता है.
    • advertise में दिखाये जाने वाले प्रोडक्ट की ब्रांड वैल्यू बनती है जिससे लोग उस पर भरोसा करने लगते हैं.कस्टमर्स के दिमाग में उस प्रोडक्ट की छाप बन जाती है. जैसे लोग Toothpaste बोलने की जगह Pepsodent या फिर Colgate बोलते हैं.
    • प्रोडक्ट के ऊपर discount देकर कस्टमर की संख्या बढ़ाई जाती और Selling भी बढ़ जाती है.
    • प्रचार के माध्यम से लोग अपने से मिलते जुलते प्रोडक्ट की तुलना कर के भी बताते हैं की कौन बेस्ट है.
    • प्रोडक्ट पर लोग विश्वास करते हैं और उसे पुरे परिवार के लोग पसंद करते हैं और कहीं भी जाये उसी का इस्तेमाल करते है। एक तरह से उस खास प्रोडक्ट के लिए आदत बना लेते हैं.
    • मार्किट में प्रोडक्ट की वजह से ही संतुलन बना रहता है.
    • कई बार लोगो को भ्रमित कर कर भी sell बढाई जाती हे।

    विज्ञापन के प्रकार  – Types of advertisement in Hindi

    Persuasive Advertisement in hindi 

    जब किसी नए product को launch किया जाता है तो पैरेंट ब्रांड का ये goal होता है की उपभोक्ता कोProduct के trial के लिए attract कर सके। हर एक कपनी इसके लिए अलग अलग तरीके अपनाती है।

    Persuasive Advertisement Product को promote करने का ऐसा तरीका है जिसका लक्ष्य costamer को राजी करना है ऐसे स्थिति में जब उस प्रोडक्ट की competetion में पहले से ही बहुत सारे प्रोडक्ट Market  में उपलब्ध हो.
    Trial के प्रोडक्ट्स को खरीदने के लिए लोगो को मोटीवेट करना और उस नए प्रोडक्ट के ब्रांड वैल्यू बढ़ने और उसे बनाए रखने के लिए भी प्रोत्साहित करते है। इसे कस्टमर loyalty भी बढ़ने का chance  होता है।

    Institutional Advertisement हिंदी में 

    इस तरह के Ads customers में विश्वास और कॉन्फिडेंस पैदा करने के लिए प्रयोग किये जाते है.

    Classified Ads in hindi 

    इस तरह के Ads बहुत संछिप्त और कम खर्च में लोगो तक पहुंचाए जाते है. ऐसे Ads  मैरिज से जुड़ी,शोक व्यक्त करने वाले, Astrological, बधाई सन्देश,requirement, job vacancy,purchase, sale, दूल्हा और दुल्हन की तलाश के लेकर news paper में पब्लिश किये जाते है.

    Financial विज्ञापन हिंदी में 

    Financial Ads  जो होते हैं वो Bank, Loan, Insurance और mortgage से रिलेटेड होते है. इस के जरिये कंपनियां अपनी केटेगरी में आने वाली दूसरी कम्पनीज को अपने शेयर्स खरीदने के लिए मोटीवेट करती है. इस के लिए कंपनी अपने इनकम और एक्सपेंस (खर्च) दोनों दिखाती है.

    Reminder advertisement

    Reminder Advertisemant ज्यादातर Majr Products के case में इस्तेमाल होता है ऐसे tarike में कंजूमर बिल्कुल ही जानकार होता हैfeatures के विषय में वह इसके बारे में उत्साहित होते हैं 
    इसको बार-बार reapite  करना होता है ग्राहकों को याद दिलाने के लिए उन्हें यह प्रोडक्ट खरीदना  ही चाहिए 
    Example आप coco cola के ads सबसे ज्यादा दिखाई पड़ते हैं वह दिन में बार बार और हर रोज देखने को मिलते हैं यह काम बस Soft Drinks  के बारे में याद दिलाने के लिए किया जाता है

    और पढ़े 

    FZ Movies 2022 in Bollywood Hollywood Movies download fzmovies hindi

    9xRockers 2022 – Lattest Download Bollywood, Tamil, Telegu Hindi Movies

    khatrimaza OFFICIALE Lattest dual audio 300 mb bollywood movies download

    विज्ञापन के तरीके और उदाहरण – Methods of Advertisement in Hindi

    Television

     टेलीविज़न में Ads चलाना काफी महंगा होता है लेकिन बहोत popular हे 

    जब कोई Special इवेंट होता है उस वक़्त तो हर सेकंड के हिसाब से पैसे लिए जाते है। जैसे IPL क्रिकेट मैच के बीच में दिखाये जाने वाले Ads, High TRP वाले शोज  के Ads,  वर्ल्ड कप फुटबॉल खेल के बिच दिखाये जाने प्रचार काफी हाई चार्ज किये जाते है
    टेलीविज़न में दिखाये जाने वाले Ads का पॉपुलर events

  • High TRP shows jaise KBC, Big Boss
  • Latest released movies
  • Cricket matches
  • IPL T20 matches
  • Redio station 

    इस पर भी एड्स किये जाते हे एक टाइम यह बहुत पॉपुलर हुआ करते थे 

    ऑनलाइन advertisemant 

    इन्हे दिखने का मुख्य काम google करता हे ये आजकल बहुत popular तरीका हे advertise का इस में आपको सस्ते से महंगे हर तरीके के विज्ञापन कर सकते हे। 

    आज Adsense दुनिया का सबसे बढ़िया advertiser हे ये हर महीने दुनिया के हर कोने में करोडो विज्ञापन दिखता हे लाखो लोग इस से कमाते भी हे अगर आपभी कामना चाहते तो इस लिंक पर क्लिक करे 
     > blog se advertisement kar ke paise kaise kamaye

    सर्च इंजिन्स के अलावा भी websites और mobile app advertisements companies हैं जो वेबसाइट और applications दोनों जगह प्रचार दिखाने का काम करती है. यूट्यूब भी प्रचार दिखाने के मामले में अब बहुत पॉपुलर प्लेटफार्म है


    इस के अलावा ऑनलाइन और भी वेबसाइट हैं जहाँ हम अपने खुद के चीजों  का प्रचार कर सकते है। यहाँ तक की अब आप अपने सेकंड हैंड यानि used गुड्स को भी सेल करने के लिए प्रचार कर सकते है।

    OLX

    Print Advertisement

    इस तरह के प्रचार अख़बार,magazine, business magazine में पब्लिश किये जाते है। ऐसे मगज़ीने के तरीके को प्रिंट Advertisement बोला जाता है। Impression Ad का जो पहला रूप होता है उसे क्लासिफाइड Advertising बोलते है

    Shop Advertisement

    वैसे प्रचार जो दुकानो के अन्दर में लगाये जाते हैं उसे शॉप Advertisement बोलते है। इसे दूसरे शब्दों में इन-स्टोर प्रचार भी बोलते है।

    बिलबोर्ड विज्ञापन

    बिलबोर्ड बड़े बोर्ड हैं जिनका उपयोग सार्वजनिक स्थानों किया जाता है। प्रायः बिलबोर्ड मुख्य सडकों के किनारे लगाये जाते हैं।

    विज्ञापन का महत्व – Importance of Advertisement in Hindi

    आज ऐसा वक़्त आ चूका है जब लोगों के बीच दूरियाँ ख़तम हो चुकि है। इसका सबसे बड़ा कारण ही हर दिन तेज़ी से DEvlope होती Tecknology। अब दूरियों का कोई मतलब नहीं रहा हर कोई किसी से भी और कभी भी जुड़ा हुआ रह सकता है।

    हर दिन मार्किट बढ़ता जा रहा है और कोई मार्किट में अपना पकड़ बनाना चाहता है और साथ ही इसे पक्का करना चाहता है। जो छोटे बिज़नेस होते हैं वो भी अपने आप को बड़ा करना चाहते है। और इसके लिए हर तरह के प्रयास करते है इसीलिए हर product के लिए Advertisement बहुत जरूरी हो गया हे। 

    और पढ़े 

  • Awesome 7 Wonders of the World Names in Hindi || दुनिया के सात अजूबे के नाम और फोटो
  • ❤️New best Ghamand quotes, status, shayari in hindi😊
  • Best 2020 Attitude Shayari बेस्ट ऐटिट्यूड शायरी हिंदीमें
  • विज्ञापन के फायदे/लाभ 

    अच्छा प्रचार करने से अधिक से अधिक लोगो का ध्यान आकर्षित करने का काम करता है। वो कौन सी विशेषताएं हैं जो एक प्रचार की क्वालिटी को बेहतर बनाती  है। चलिए जानते हैं की एक अच्छे प्रचार में कौन सी qualities होनी चहिये।
  • जोProduct है उसकी सबसे best quality को ads में जरुर रखे ताकि उससे स्ट्रेंथ बढ़ जाए। इसे लोगों को समझ में आ जाये की ये Product उन्हें क्यों खरीदनी चहिये।

  • विज्ञापन को जब पब्लिश किया जाये तो उससे पहले ये जरुरी होता है की presentation बहुत ही atractive हो। उस में डेकोरेशन ऐसी हो की लोगों की नज़र खुद उसकी तरफ खिंची चली जाए।
  • advertiser Company को इस बात का भी ख्याल रखना होता है की वो ऐसा ad तैयार करे जिसे हर तरह के लोग पढ़ सके और समझ सके.
  • चाहे लोग शहर के हो या गांव के well graduate  हो या फिर कम पढ़े लिखे सभी को Ads का मतलब आसानी से समझ में आ जाए। जिस ads को लोगो को समझने में दिमाग लगाना पड़ता है उससे लोग जुड़ नहीं पाते और फिर बाद में उस पर से रूचि भी खतम हो जाता है।
  • विज्ञापन चाहे किसी भी प्रोडक्ट का हो उसकी सबसे जरुरी विशेषता ये होती है की वो लोगो का ध्यान अपनी और खिंच सके। प्रचार की scene, भाषा और प्रेजेंटेशन ऐसी हो जो लोगो के मन को भाए।
  • विज्ञापन कैसे लिखें हिंदी में – How to write advertisement in Hindi?

    अगर आप जब भी विज्ञापन लेखन शुरू करें तो कुछ बातें ऐसी हैं जिनका ध्यान आपको देना बहुत जरुरी है. उन बातों को में यहाँ बताने जा रहे हैं तो आप इन बातों को जरूर follow करें.
    •  जिस product  का प्रचार लिख रहे हैं उसका name जरूर लिखें इससे ब्रांडिंग होती है.
    • कुछ ऐसे लिखें जो बिलकुल नया और आकर्षक हो क्यूंकि लोगो को आकर्षित करना सबसे महत्वपूर्ण काम होता है.
    • उत्पाद की गुणवत्ता की सारी जानकारी लिखें..
    • आप अपने lines  को कविता की जैसी लिखें जो सुनने में अच्छा लगे.
    • वस्तु का पूरा ज्ञान और जानकारी लें लें तभी आप उसके बारे में सब कुछ लिख सकेंगे.
    • काल्पनिक चीज़ें न लिखें जिनका उत्पाद से दूर दूर का कोई नाता ना हो. जो वास्तविकता हो उसी के ऊपर लिखें

    FAQ

    विज्ञापन कैसे लिखते है?

    विज्ञापन को आकर्षक रूप से लिखा जाता है जिससे की ज़्यादा से ज़्यादा लोग उसे पढ़ें और आपके द्वारा जानकारी को अमल करें। इसमें मुख्य वस्तु को ही स्थान में दिया जाता है।

    विज्ञापन के माध्यम क्या है?

    विज्ञापन के कई सारे माध्यम महजूद है जैसे समाचार-पत्र, पत्रिकाएं, रेडियो, टेलीविजन आदि।


    conclusion 

     आप समझ गए होंगे कि (Advertisement in Hindi)विज्ञापन क्या है  और इसका उद्देश्य क्या है.और इसके क्या फायदे हे, इसके अलावा इस पोस्ट में हमने ये भी जाना की इसके कितने प्रकार होते है और इसके लाभ क्या है.   इस पोस्ट में ये भी बताया की विज्ञापन कैसे लिखें?
    साथ ही आपने ये भी जाना कीAdvertisement  करने के कितने माध्यम होते है. किस तरह अब अपने product को लोगों तक पहुँचाना बहुत आसान हो चूका है. अपने Service को लोगों तक पहुंचा कर एक तरह से ये काम राष्ट्रहित के तहत ही आता है. देश कीGrowth होती है. इस Artical के जरिये आपने ये भी जाना की विज्ञापन का महत्व क्या है. दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई हो तो इसे सोशल मीडिया में ज्यादा से ज्यादा शेयर करे.

    Leave a Comment