ATM से पैसे कैसे निकाले हिंदी में 2022 Best M

ATM se paise kaise nikale


ATM से पैसे कैसे निकाले 2022 : दोस्तों आज मै आपको ARTICLE  में बताने वाला हूं कि ATM क्या है? और ATM से पैसा कैसे निकाले?  आप को नहीं पता है कि एटीएम मशीन को कैसे ऑपरेट करके पैसे निकालते हैं   तो इसके चलते  हम अपने एटीएम कार्ड को एटीएम मशीन में लगाने से पहले 10 बार सोचते हैं कहीं कुछ गलत ना हो जाए

इसलिए आज हम जानेगे  की ATM से पैसा कैसे निकालते है.यह बहुत आसान हे तो आप इस पोस्ट को पढ़ कर बहुत ही आसानी से जानेंगे कि 2022 में  एटीएम (ATM) से पैसा निकाल सकते है।

ATM से पैसे कैसे निकाले हिंदी में (MAY 2022 )

दोस्तों आप को एटीएम से पैसे निकालने से पहले उसका 4 अंको का PIN CODE पता होना आवशयक है ,अगर आप को यह पता हे तो आप आसानी से कुछ STEPS में ATM से पैसे निकल सकते है-

1 STEP –  सबसे पहले आपको अपने ATM Card के चिप वाले हिस्से को ATM Machine की स्लॉट में डालना है. ध्यान रहे की एटीएम कार्ड में जिस तरफ चिप लगी होती है उसे आगे की ओर चिप को ऊपर की तरफ रखकर डालना है। (किसी किसी एटीएम में कार्ड लगाने के बाद तुरंत बाहर आ जाता और कुछ में पैसे निकलने के बाद निकालना पड़ता है इसलिते डरे )

2 STEP – एटीएम कार्ड को मशीन में डालने के बाद आपसे आपकी भाषा का चुनाव करने को कहा जाये. आप अपने हिसाब से भाषा (LANGUAGE)का चुनाव कर सकते है. आपको अपनी पसंद की भाषा के आगे की बटन पर क्लिक करना होगा.

3  STEP – भाषा का चयन करने के बाद स्क्रीन पर enter any number between 10 and 99 जिसमें आपको कोई भी 2 अंकों का नंबर एंटर करना है।

4  STEP – भाषा को select करने के बाद आप को ATM की screen पर Enter Your Pin या अपना पिन दर्ज करे लिखा नजर आएगा. आप को अपना 4 अंको का एटीएम पिन कोड डालना है। 

5   STEP – पिन दर्ज करने के बाद जो स्क्रीन आपको दिखाई देगी, उसमे आपको कई सारे विकल्प दिखाई देंगे, जिसमे आपको BANKING लिखा एक विकल्प दिखाई देगा. आपको इसके आगे दी हुई बटन पर क्लिक करना होगा. 

6   STEP –  अब स्क्रीन पर please select transaction के नीचे बहुत सारे विकल्प वैसे आपको withdrawal पर क्लिक करना है।

7   STEP – राशी दर्ज करने के बाद आपको OK के पास वाली बटन पर क्लिक करना है. यदि आपके द्वारा दर्ज राशी गलत हो गयी है तो आप Re-enter पर क्लिक कर फिर से सही राशि दर्ज कर OK पर क्लिक करे. नीचे इमेज में देखें.

8   STEP -इसके बाद अकाउंट टाइप का चयन करना है यानी कि आपका अकाउंट सेविंग है या करंट अकाउंट दोनों में से किसी एक का चेंज करना है। यदि यदि आपके सेविंग बैंक अकाउंट है तो उसे एक बार क्लिक करें और यदि करंट अकाउंट है तब करंट पर क्लिक करें।

9  STEP – अगली स्क्रीन में आपको जितने रूपये निकलने है, उतनी राशी को दर्ज करना है. आप मिनिमम 100 से लेकर एक बार में 10 हजार रूपये निकल सकते है. और इसके बाद yes पर क्लिक कर देना है।

NOTE – ऊपर जो हमने आपको एटीएम से पैसे कैसे निकाले इसके बारे में जो जानकारी दी वह  sbi एटीएम मशीन की है। जबकि  अन्य एटीएम भी इसी प्रकार से कार्य करते है। कुछ में टच स्क्रीन की जगह बटन होते है। यानि की किसी भी बैंक का एटीएम हो आप इस तरीके की मदद से atm card का इस्तेमाल करके अपने पैसे निकाल सकते है।

एटीएम से पैसे कैसे निकले का निष्कर्ष :

दोस्तों ATM se paise kaise nikale के लेख में आपको बहुत ही सरल तरीके से इमेज के माध्यम से पैसा निकलने की जानकारी दी गयी है. यदि फिर भी आपको कोई समस्या या दिक्कत आती है तो आप हमें कमेंट में जरुर पूछ सकते है.

यदि आप State bank of India, Punjab national bank, Bank of Baroda, HDFC, ICICI या फिर India one atm से पैसा निकालना चाहते है तो भी इनका सबका प्रोसेस लगभग एक जैसा ही होता है. आप बिना डरे इस प्रोसेस को फॉलो करे. यदि कोई दिक्कत आती है तो एटीएम के गार्ड से भी मदद ले सकते है. लेकिन पासवर्ड अपने आप से ही डाले.

Leave a Comment