Must read top 5 best book on share market in hindi 2022

5 best book on share market in hindi– शेयर बाजार एक ऐसी जगह है जहां आप शेयर खरीद और बेच सकते हैं। एक स्टॉक एक कंपनी में स्वामित्व का एक टुकड़ा है। जब आप कोई स्टॉक खरीदते हैं, तो आप उस कंपनी का एक टुकड़ा खरीद रहे होते हैं। लोग शेयरों में निवेश करते हैं क्योंकि उन्हें उम्मीद है कि कंपनी भविष्य में अच्छा करेगी और उन्हें पैसा देगी।

कुछ लोग निवेश शुरू करने से पहले शेयर बाजार के बारे में किताबें पढ़ना पसंद करते हैं। उन्हें लगता है कि इससे उन्हें अन्य निवेशकों पर बढ़त मिलेगी। यदि आप इस विषय के बारे में अधिक सीखना शुरू करना चाहते हैं तो शेयर बाजार के बारे में पांच सर्वश्रेष्ठ हिंदी पुस्तकें (5 best book on share market in hindiयहां दी गई हैं

1. The intelligent Investor | द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर

आज मैं best book on share market in hindi की पहली और सबसे अच्छी किताब the intelligent investor के बारे में बताना चाहूँगा । यह इंवेस्टिनग जगत मे बेस्ट बुक्स इन शेयर मार्केट जाना जाता है ।

किसी भी शुरुवाती निवेशक को Value Investing के बारे में अच्छे से जानने के लिए, The Intelligent Investor पुस्तक सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली Best book on share market in hindi मानी जाती है।

Must read top 5 best book on share market in hindi 2022
5 best book on share market in hindi

इस किताब को the Bible of share market भी कहा जाता है । इस किताब को एक महान निवेशक जिनका नाम बेंजामिन ग्राहम द्वारा लिखा गया है ।

इन्होने किताब में कुछ महत्त्वपूर्ण बाते बताई हे जैसे

  • शेयर मार्केट के बारे मे पूरी जानकारी ।
  • पैसों को गवाने से कैसे बचाएं और पैसा बनाये ।
  • पुस्तक में बांड बाजार, और पसंदीदा स्टॉक चुनने के बारे में लघभग सारे विवरण शामिल है।
  • book on share market in hindi में रक्षात्मक और उद्यमी निवेशकों द्वारा निवेश करने की महत्वपूर्ण तरीको को समझाया गया है।
  • पुस्तक के कुछ अन्य lesson में बैलेंस शीट और कैश फ्लो आदि का उपयोग करके, इसमें बताया गया हे किसी भी Stocks का विश्लेषण करने के सर्वोत्तम तरीकों का वर्णन किया गया है।
  • पुस्तक में आपको सुरक्षा का मार्जिन अवधारणा के बारे में भी बताया गया है, जिससे आप अपने निवेश के जोखिम को कम कर सकते हैं।
  • अपनी इन सभी खासियत के कारण ही इस पुस्तक ने no.1 book on share market in hindi For Beginners की लिस्ट में अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है।
  • टिकाव लाभ को बढ़ने के बारे मे ।
  • ये पुस्तक आपको बताती है कि शेयर मार्केट में आपको किसी सट्टेबाज की तरह निवेश न करके एक निवेशक की तरह निवेश करना है। निवेशक और सट्टेबाज के मध्य अंतर भी बताया गया है।
  • ईमोशन पर काबू रखना ।
  • विश्लेषण करने के बारे मे ।
  1. BJP सांसद दिया कुमारी का जीवन परिचय
  2. भारत में कुल कितने राज्य है (2022) 370 हटने के बाद
  3. ATM से पैसे कैसे निकाले हिंदी में

2. Buffett & Graham से सींखे Share Market में Invest करना | best book on share market in hindi

Best book on share market in hindi 2022 की लिस्ट में अगली पुस्तक हे बफे & ग्राहम से सीखें शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना पुस्तक ये आपको आसानी से अमेज़न पर मिल जएगी इस पुस्तक को आर्यमन डालमिया जी ने लिखा हैं।

इस पुस्तक की सबसे बड़ी खास बात में आपको बताना चाहता हु कि इसमें बेंजामिन ग्राहम के द्वारा बनाये गए नियम किए गए निवेश के मूलभूत वैज्ञानिक सिद्धांतों को बहुत ही आसान और सरल भाषा में वास्तविक उदाहरण के साथ समझाया गया है। जो आम आदमी आसानी से समझ सके .

इसके अतिरिक्त इस पुस्तक में बेंजामिन ग्राहम के द्वारा निवेश करने के लिए दिए गए आवश्यक दिशा निर्देशों का भी अच्छे से विश्लेषण किया है

साथ ही यह पुस्तक निवेश के उन मूलभूत सिद्धांतों को, वास्तविक उदाहरणों के साथ प्रस्तुत करती है, जिन्हें वैज्ञानिक निवेश की पद्धति के जनक, बेंजामिन ग्राहम ने प्रतिप्रदित किया है।

इसमें उन साधारण, किंतु बेहद कारगर दिशा-निर्देशों का भी विश्लेषण किया गया है, जिन्हें अपनाते हुए उनके सबसे मेधावी छात्र वॉरेन बफे ने निवेश की दुनिया की चुनौतियों को पार कर दुनिया के तीन सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक बनने का सफर तय किया। इसका भी वर्णन किया गया है कि विस्तृत विश्लेषण, स्वतंत्र सोच और अनुशासन की मदद से कैसे लाभ हासिल किया जा सकता है, तथा कैसे अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखते हुए बाजार के रुझानों को नजरअंदाज कर देना चाहिए।

भारतीय बाजारों के सफलतम निवेशकों का भी उदाहरण के तौर पर इसमें जिक्र है—असाधारण रूप से सफल और क्रिस कैपिटल के संस्थापक आशीष धवन, मॉर्गन स्टेनले में इमर्जिंग मार्केट्स के पूर्व प्रमुख माधव धर; चैतन्य डालमिया, जिनकी स्वयं की कंपनी का प्रदर्शन तमाम दूसरी निधियों के मुकाबले कहीं ज्यादा बेहतर है, और संजय बख्शी, जो मूल्य निवेश की शिक्षा देते हैं तथा भारत के लिए एक विशिष्ट कोष भी चलाते हैं।

इन उदाहरणों से यह स्पष्ट हो जाता है कि निवेशकों ने किस प्रकार ग्राहम और बफे के तरीकों को अपनाया और तर्कसंगत सोच के साथ असाधारण लाभ कमाया है।

3. Rich Dad’s Guide to Investing | book on share market in hindi | रिच डैड्स गाइड टू इन्वेस्टिंग

book on share market in hindi की तीसरी बुक

“निवेश का मतलब अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग चीजें हैं। वास्तव में अमीर, गरीब और मध्यम वर्ग के लिए अलग-अलग निवेश हैं। रिच डैड्स गाइड टू इन्वेस्टमेंट एक अमीर निवेशक बनने और अमीर निवेश करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक दीर्घकालिक गाइड है।

में। जैसा कि शीर्षक में कहा गया है, यह एक “गाइड” है और कोई गारंटी नहीं देता है … जैसे मेरे अमीर पिता ने मुझे कोई गारंटी नहीं दी … केवल मार्गदर्शन।” रॉबर्ट टी। कियोसाकी। रिच डैड और रिच डैड के कैशफ्लो क्वाड्रंट के लेखक डैड, यह कैसेट संस्करण है।

Rich Dad’s Guide to Investing | book on share market in hindi पूरी कहानी

अमीर हम में से बाकी लोगों से अलग हैं, अगर यू.एस. कर और प्रतिभूति कानूनों के अलावा किसी अन्य कारण से उन्हें उन तरीकों से निवेश करने की इजाजत नहीं है जो हमें उन्हें पकड़ने से रोकते हैं। यही कारण है कि स्टॉक के सभी कॉर्पोरेट शेयरों में से 90 प्रतिशत का स्वामित्व 10 प्रतिशत लोगों के पास है।

कियोसाकी का मानना ​​​​है कि किसी के लिए भी उस 10 प्रतिशत तक बढ़ना संभव है, लेकिन अधिकांश लोगों की तुलना में निवेश के बारे में यह एक अलग दृष्टिकोण लेता है: यह एक सफल निवेशक बनने की योजना लेता है।

और एक योजना केवल “परिसंपत्तियों” को खरीदने और बेचने, या एकत्र करने से कहीं अधिक है जो बिना नकदी लाती है और इस प्रकार देनदारियों के समान है। जिस तरह से ज्यादातर लोग निवेश करते हैं, “वे एक सर्कल में एक व्हीलबारो को भी धक्का दे सकते हैं, ” वे लिखते हैं। एक योजना “यांत्रिक, स्वचालित, और उबाऊ” है, सफलता का एक सूत्र जिसने इसका उपयोग करने वालों में से अधिकांश के लिए ऐतिहासिक रूप से काम किया है।

कियोसाकी के “अमीर पिता” (वास्तव में, उनके सबसे अच्छे दोस्त के पिता) ने उन्हें सबसे सरल सादृश्य खेल मोनोपोली बताया: चार ग्रीन हाउस खरीदें, उन्हें एक लाल होटल के लिए व्यापार करें, और तब तक दोहराएं जब तक आप अमीर नहीं बन जाते।best book on share market in hindi
रिच डैड्स गाइड टू इन्वेस्टिंग का समग्र संदेश यह है कि यह एक प्रचुर दुनिया है, परिष्कृत निवेशक के लिए अवसरों से भरा है। हालाँकि, इस बिंदु को खोजने में कभी-कभी थोड़ा समय लगता है। युवा कियोसाकी और उनके अमीर पिता के बीच संवादों में अधिकांश पुस्तक बताई गई है,

और ये बातचीत चल सकती है। सावधान पाठक के लिए पुरस्कार हैं – उदाहरण के लिए, निवेश के बुनियादी नियमों पर एक खंड के बीच में, कियोसाकी के अमीर पिता निवेशक शिक्षा की तुलना शौचालय प्रशिक्षण से करते हैं: पहली बार में मुश्किल लेकिन अंततः स्वचालित। लेकिन इन प्रेरित रूपकों को प्राप्त करने का अर्थ है बहुत सारे दोहराव वाले संवादों से गुजरना।

यह थोड़ा विडंबना है कि निवेशक अनुशासन की वकालत करने वाले को एक लेखक के रूप में इतना कम दिखाना चाहिए। लेकिन किताब के अंत तक, जुमलेबाजी भी समझ में आने लगती है। सौवीं बार आप पढ़ते हैं कि अमीर पैसे के लिए काम नहीं करते हैं, और आपको पैसे कमाने के लिए पैसे की जरूरत नहीं है, दोनों अवधारणाएं समझ में आने लगती हैं।

इन विचारों को लागू करना अभी भी मुश्किल लग रहा है, लेकिन रिच डैड्स गाइड टू इन्वेस्टिंग निश्चित रूप से यह मामला बनाता है कि वे किसी के लिए भी काम करेंगे जो उन्हें अभ्यास करने के लिए पर्याप्त बोल्ड और स्मार्ट होगा। -credit -लो शूलर

4. TECHNICAL ANALYSIS of CANDLESTICK AND CHART PATTERNS-best book on share market in hindi

  • कैंडलस्टिक और चार्ट पैटर्न के तकनीकी विश्लेषण में गहराई से शामिल है:
  • कौन सा बाजार आपके बजट और आपके व्यक्तित्व के अनुकूल है
  • किस चार्ट का उपयोग करें – समय आधारित या मूल्य आधारित चार्ट
  • अपना प्रवेश स्तर कैसे चुनें, हानि रोकें, लाभ लें, आदि।
  • सटीक समर्थन और प्रतिरोध रेखाएं कैसे आकर्षित करें
  • कैंडलस्टिक और चार्ट पैटर्न आपको क्या बताते हैं
  • 5 मूविंग एवरेज सीक्रेट्स
  • हेइकेन आशी मोमबत्तियों का जादू
  • संभावित ट्रेडिंग सेटअप के बारे में आपको सचेत करने के लिए 13 कस्टम तकनीकी संकेतक
  • 5 उच्च जीत अनुपात ट्रेडिंग सेटअप
  • किसी भी रणनीति को स्वचालित करने के लिए एक अनुकूलन योग्य ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर (न केवल पुस्तक में पाया गया)। प्लग एंड प्ले समाधान – किसी प्रोग्रामिंग की आवश्यकता नहीं है।

5. Tradeniti : Kaise Bane Safal Professional Trader ( best book on share market in hindi 2022)

Stock Market, Share Market, Investment, Book in Hindi Tradeniti. नोट : ट्रेडनीती केवल ऑनलाइन ही उपलब्ध है । ट्रेडनीती एक किताब है जो एक आम इंसान को शेअर मार्केट के बारे में अत: से लेकर इति पर्यंत जानकारी देती है | साथ ही उस जानकारी के आधार पर ट्रेडिंग के माध्यम से सिमित जोखिम में बेहतर मुनाफा कमाने के तरीके भी सिखाने का प्रयास करती है | ट्रेडनीती शेअर बाजार संबंधी सभी प्रश्नों का एकमेव उत्तर है |

महत्त्वपूर्ण बिंदु

ग्रंथनाम : ट्रेडनीती : कैसे बने सफल प्रोफेशनल ट्रेडर [

खक : युवराज कलशेट्टी (A.D.G.C.M.)

आकार : A-5 Size

पृष्ठ संख्या : 540

ग्रंथ प्रकार : कृष्ण-धवल (B/W) HardCover

ग्रन्थ भाषा : हिंदी

best share market books

conclusion-best book on share market in hindi

book on share market in hindi article आपको कैसा लगा हमे कमेंट कर क्र जरूर बताये

इसके आलावा शेयर मार्किट से जुडी हुई जानकारी के लिए पढ़े book on share market in hindi

शेयर बाजार की सबसे अच्छी किताब कौन है ?

The Intelligent Investor by Benjamin Graham.
One Up On Wall Street by Peter Lynch.
Rich Dad Poor Dad by Robert Kiyosaki.

शुरुआती लोगों के लिए सबसे अच्छी स्टॉक मार्केट बुक कौन सी है?

The Warren Buffett Way by Robert G. 

मैं शेयर बाजार कैसे सीख सकता हूँ?

पुस्तकें पढ़ना।
एक गुरु का पालन करें।
ऑनलाइन पाठ्यक्रम लें।
विशेषज्ञ की सलाह लें।
बाजार का विश्लेषण करें।

Can I invest 100 RS in share market?

इस प्रश्न का उत्तर “निश्चित रूप से, हाँ” है। आप शेयर बाजार में 100 रुपये का निवेश कर सकते हैं। भारत में ऐसे कई शेयर हैं जिनके शेयर की कीमत 100 रुपये से नीचे कारोबार कर रही है

क्या मैं स्टॉक का 1 शेयर खरीद सकता हूँ?

कोई न्यूनतम निवेश की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप किसी कंपनी का 1 शेयर भी खरीद सकते हैं। इसलिए यदि आप रुपये के बाजार मूल्य के साथ एक शेयर खरीदते हैं। 100/- और आप सिर्फ 1 शेयर खरीदते हैं तो आपको बस रुपये का निवेश करने की जरूरत है। 100.book on share market in hindi

which is the best share market books in india?

best share market books are
1. The intelligent Investor | द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर
2. Rich Dad’s Guide to Investing
book on share market in hindi

5 best book on share market in hindi

Leave a Comment